ISRO: 29 NANO STALITE LAUNCH KAREGA BHARAT DIFFERENT DIFFERENT ORBIT ME


श्रीहरिकोटा : इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान अंतरिक्ष में आज फिर इतहास रचने जा रहा है. सोमवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 29 नैनो सैटेलाइट्स लांच करेगा. लांच होने वाले सैटेलाइट्स में भारत का एक सैटेलाइट एमिसेट, 24 अमेरिका के, 2 लिथुआनिया के और 1-1 सैटेलाइट स्पेन और स्विट्जरलैंड के हैं. यह पहला मौका है जब इसरो एक अभियान में तीन अलग-अलग कक्षाओं में उपकरण स्थापित करेगा. सुबह 9:27 बजे पीएसएलवी-सी45 रॉकेट की मदद से यह लॉन्चिंग होगी.
एमिसेट का इस्तेमाल इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक स्‍पेक्‍ट्रम को मापने के लिए किया जाएगा. इसके जरिए दुश्मन देशों के रडार सिस्टम पर नजर रखने के साथ ही उनकी लोकेशन का भी पता लगाया जा सकेगा. भेजे जा रहे उपग्रहों में एमिसेट का वजन 436 किलोग्राम और बाकी 28 उपग्रहों का कुल वजन 220 किलोग्राम है.
आपको बता दें कि दुश्मन पर नज़र रखने के लिहाज से भी एमिसैट काफी महत्वपूर्ण है.एमिसैट के साथ रॉकेट तीसरे पक्ष के 28 उपग्रहों को ले जाएगा और अपने तीन अलग-अलग कक्षों में नई प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन भी करेगा. इसरो के अनुसार, रॉकेट पहले 436 किग्रा के एमिसैट को 749 किलोमीटर के कक्ष में स्थापित करेगा.
इसके बाद यह 28 उपग्रहों को 504 किमी की ऊंचाई पर उनके कक्ष में स्थापित करेगा. इसके बाद रॉकेट को 485 किमी तक नीचे लाया जाएगा जब चौथा चरण/इंजन तीन प्रायोगिक भार ले जाने वाले पेलोड के प्लेटफॉर्म में बदल जाएगा.

Comments